Chat GPT क्या है क्या Chat GPT ने Google को खत्म कर दिया 2023

Chat GPT क्या है, चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करना है, अब क्या Chat GPT ने Google को खत्म कर दिया, क्या अब हम गूगल का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे, (What is Chat GPT in Hindi, About, Founder, How to Use, Website Link)

इस तरह के सारे सवाल सभी के मन में आ रहे होंगे। आइये आज हम आपको बताते हैं की ये CHAT GPT आखिर क्या है, और कैसे काम करता है। और इससे फुल पैसे भी कैसे छाप सकते है

Chat GPT आने की वजह से टेक कंपनियों के शेयर्स लोग खरीदने से भी डर रहे हैं, क्या Chat GPT फ्यूचर का Google जैसा हो सकता है या फिर ये टूल एक दिन Google से भी बड़ा बन जाएगा। आइये सब बातो को जानते हैं।

Chat GPT Highlight 2023

Name –Chat GPT
Website –https://openai.com/
FounderSam Altman, Elon Musk, Ilya Sutskever
Release Date –30 Now. 2022
Original AuthorOpen AI
Type – Artificial Intelligence Chatbot GPT
CEO – Sam Altman
License –Proprietey

Chat GPT क्या है What is Chat GPT AI?

चैट जीपीटी यानी जेनेरेटिव प्रीट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर (Generative Pretrained Transformer) यह एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस साॅफ्टवेयर (Artificial Intelligence Software) होता है। इस AI आधारित चैटबोट की मदद से कई तरह के कार्यों को भी आसानी से ही किया जा सकता है।

इस AI सॉफ्टवेयर गूगल की तरह आपको सिर्फ रियल टाइम सर्च ही नहीं देता, बल्कि आपके द्वारा पूछे गए सवालों को भी बेहद साफ साफ शब्दों में जवाब  देता है।

ChatGPT महज एक चैटबॉट जैसा है, लेकिन इसका पोटेंशियल एक चैट बॉट और यहाँ तक की एक सर्च इंजन से भी काफ़ी ज़्यादा महत्वपूर्ण काम करता है। इसका अंदाज़ा इस बात से भी लगा सकते हो आप कि जो काम गूगल सर्च इंजन पर आप घटों में नहीं कर सकते, वो ChatGPT कुछ मिनट या कुछ सेकंड्स में ही कर देते है।

इसका यह मतलब है कि उन्हें खुद को मेटा टीचर्स के रूप में बदलना होता है। इसके लिए समुचित प्रशिक्षण की भी आवश्यकता होती है। चैट जीपीटी जैसे सॉफ्टवेयर्स के चलन में आने से कई मशीनों को प्रशिक्षित करने और उन्हें बेहतर काम करने की प्रकृति भी बदल सकती है।

आप चाहें तो इससे न्यूज़ के लिए स्क्रिप्ट भी लिखवा सकते हैं, लेकिन इसमें कई सारी ग़लतियाँभी मिलेगी और सायद फैक्ट्स भी ग़लत मिल सकते हैं।

Chat GPT Full Form

Chat GPTGenerative Pretrained Transformer (जेनेरेटिव प्रीट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर)

चैट जीपीटी का इतिहास (ChatGPT History)

ChatGPT OpenAI के द्वारा बनाया गया एक AI सॉफ्टवेयर टूल है जिसे सैम अल्टमैन नाम के व्यक्ति के द्वारा मतलब एलन मस्क जो कि टेस्ला के मालिक द्वारा यानि इनके साथ मिलकर साल 2015 में शुरू किआ गया ChatGPT था।

पहले यह एक समाज सेवा और समाज कल्याण (Non Profit Organisation) के लिए शुरू किआ गया था, लेकिन अब यह एक प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन ही बन गया है।

मस्क ने इस स्टार्टअप को दूसरे इनवेस्टर्स के साथ मिलकर साल 2015 में लॉन्च किया था। लेकिन इसका मकसद एडवांस डिजिटल इंटेलीजेंस को एडवांस कर ह्यूमनिटी को फायदा पहुंचाना जैसा है। (Chat GPT क्या है क्या Chat GPT ने Google को खत्म कर दिया?)

OpenAI प्लेटफॉर्म के डेटाबेस को ट्रेनिंग के लिए एक्सेस भी कर रहा था। इस पर ट्विटर के सीईओ ने रोक लगाकर कंपनी से भी दूरी बना ली थी, और फिर उन्होंने इससे अपना नाम हटा भी लिए और अब वो इसका हिस्सा भी नहीं हैं।

Open AI ने ना सिर्फ़ ChatGPT बनाया, बल्कि इसके पास AI बेस्ड कई फ़्री टूल्स भी हैं जिसे यूज़र्स Open AI की वबेसाइट से ऐक्सेस भी कर सकते हैं।

Read More This:- Digital Marketing Kya Hai – पूरी जानकारी, कैसे काम करती है

ChatGPT का इस्तेमाल कैसे करें?

Chat GPT का इस्तेमाल आप अपने लैपटॉप या मोबाइल में कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले chat.openai.com पर जाना होगा।

इसके बाद ही आपके सामने एक वेबसाइट भी ओपन होगा, यहाँ पर आपको Login और Signup का ऑप्शन भी दिखाई देगा। अब आपको Sign Up वाले ऑप्शन में क्लिक करना पड़ेगा।

इसके बाद आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा, जिसके लिए आपको ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर की जरुरत पड़ेगी। जिसका इस्तेमाल करके आप इसमें अपना अकाउंट भी बना सकते हैं।

इसके बाद आपको अपना अकाउंट सेटअप करना पड़ेगा। इसके बाद आप चैट बोट से कोई भी सवाल पूछ भी सकते हैं, जिसका जवाब आपको चैट जीपीटी से मिल जायेगा कुछ मिनट या सेकंड में।

Chat GPT और Google में क्या अंतर है?

ChatGPT में जो भी जवाब मिलता है, वो एक डाटा के तौर पर स्टोर किया जाता है, वही आपको गूगल में लेटेस्ट अपडेट की हुई भी जानकारी मिल सकती है।

Chat GPT पर आपके सवालों के जवाब इंटरनेट के ज़रिए नहीं मिलते हैं, यानी Chat GPT आपके सवालों के जवाब देने के लिए इंटरनेट पर सर्च नहीं करता है।

Chat GPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक ऐसा शानदार नमूना है जिसे यूज करके आप ख़ुद अंदाज़ा भी लगा सकते हैं कि आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कि दुनिया के लिए कितना महत्वपूर्ण रोल प्ले करने वाला है। (Chat GPT क्या है क्या Chat GPT ने Google को खत्म कर दिया?)

Chat GPT को ऐक्सेस करने के लिए आपको इंटरनेट की तो ज़रूरत होती है ये सही बात है। लेकिन आपके सवाल के जवाब के लिए ये टूल इंटरनेट पर सर्च नहीं करता है, बल्कि इसमें फ़ीड किए गए डेटा से ही जावाब आपको कुछ सेकंड में मिलता है।

गूगल पर हर दिन लगभग 8.5 अरब चीजें सर्च की जाती हैं। यानी गूगल पर हर सेकेंड में लगभग 99 हजार सर्च होते हैं। औसत के मुताबिक एक शख्स गूगल पर हर रोज 3 या 4 बार कोई ना कोई चीज ही सर्च कर लेता है।

दूसरी बात ये भी है ChatGPT के पास भी जवाब देने की कुछ ना कुछ लिमिटेशन है। साथ ही इसके पास विकल्पों का अभाव भी है। वहीं गूगल आपको एक ही कैटेगरी में कई सारे विकल्प एक साथ में देता है।

जैसे – आर्टिकल, न्यूज, वेबसाइट लिंक, फोटो और वीडियो। ऐसे में गूगल का विकल्प बनने के लिए इसे अभी कई लंबा सफर तय करना पड़ेगा।

क्या Chat GPT ने Google को खत्म कर दिया?

इसका जवाब हाँ भी और नहीं भी हो सकता है ! क्यू कि गूगल एक सर्च इंजन है, जो इंटरनेट पर इंडेक्स की गई वेबसाइट्स और दूसरे सोर्स से जानकारी आप तक पहुँचाता रहता है।

गूगल पर जब आप कोई भी सर्च करते हैं तो वह आपको इंटरनेट पर मौजूद उससे जुड़े कई सारे लिंक भी देता है। वहीं ChatGPT इससे ज्यादा भी एडवांस है। (क्या Chat GPT ने Google को खत्म कर दिया)

ChatGPT पर जब आप कोई सर्च करते हैं तो उससे जुड़ी स्पेसिफिक जानकारी ही सामने आती है, कोई लिंक भी नहीं आएगी, मतलब वह इंटरनेट पर सर्च नहीं करता, बल्कि उसके पास मौजूद डेटा में से आपको वह जानकारी ही देता है।

जैसा की उधारण अगर आप गूगल से कुछ कहते हैं कि आपके लिए वो एक लीव एप्लीकेशन बना कर दे। ऐसे में गूगल आपको उन वेबसाइट्स का रिज़ल्ट दिखायेगा देगा जो जहां लीव एप्लीकेशन के टेंपलेट मिल जाएँगे, वही ChatGPT में आपको आपके लीव एप्लीकेशन के आधार पर आपके लिए बहौत सारे अलग – अलग लीव एप्लीकेशन को बना कर सामने दे देगा है।

गूगल और ChatGPT के काम करने का तरीक़ा भी बिल्कुल अलग – अलग है। “क्या Chat GPT ने Google को खत्म कर दिया?” गूगल को ये टूल टक्कर सवाल जवाब के मामले में तो दे भी सकता है, लेकिन ओवरऑल सर्च में गूगल को कोई मुक़ाबला भी नहीं कर सकता है। क्युकि गूगल वर्ल्ड वाइड सर्च इंजन है जो पूरी दुनिया काम में लेते है

लेकिन साथ ही गूगल भले ही आपका सर्च पैटर्न समझ सकता है, लेकिन ChatGPT के पास एक सॉलिड मेमोरी भी है. यानी धीरे धीरे ChatGPT आपको समझने भी लगेगा ।

और आपके सवाल – जवाब, बिहेवियर और दिलचस्पी के ही आधार पर ChatGPT दिन ब दिन और भी मज़बूत होता जा रहा है और आपको और भी बेहतर जवाब मिल सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज आपने जाना की ChatGPT क्या होता है, और इसका इस्तेमाल भी आप कैसे कर सकते हैं। हमने आपको आज चैट जीपीटी के बारे में बहुत सारी  बाते बतायी हैं, जो कि आपके काम ही आई होगी।

अगर आपको इस पोस्ट से कुछ भी अच्छा जानने को और सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करना, और उन्हें भी चैट जीपीटी के बारे में बताईये। 

FAQ

Chat GPT की वेबसाइट क्या है?

Chat GPT की वेबसाइट chat.openai.com है।

ChatGPT को किसने बनाया है?

ChatGPT को सैम ऑल्टमैन ने ट्विटर के मालिक एलन मस्क के साथ मिलकर 2015 में इंडिपेंडेट रिसर्च बॉडी OpenAI के द्वारा बनाया गया था, जिसका पार्ट Chat GPT है।

चैट जीपीटी कब लॉन्च किया गया है?

चैट जीपीटी 30 नवंबर 2022 को लॉच किया गया था।

ChatGPT का फुल फॉर्म क्या है?

Generative Pretrained Transformer (जेनेरेटिव प्रीट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) ChatGPT

क्या ChatGPT से सवाल पूछने के लिए पैसे लगते हैं?

नहीं, अभी तो इस पर फ्री में ही जवाब के सवाल पूछ सकते हैं। हालांकि OpenAI के CEO ने सैम ऑल्टमैन 11 दिसंबर 2022 को चेतावनी देते हुए कहा कि हमें कुछ समय बाद इसे मोनेटाइज करना भी होगा। यानी पैसे लेने होंगे, क्योंकि हमने काफी पैसे भी लगाए हैं।

2 thoughts on “Chat GPT क्या है क्या Chat GPT ने Google को खत्म कर दिया 2023”

Leave a Comment