How to Learn Digital Marketing in Hindi – 2 Pillars क्या हैं

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए (How to Learn Digital Marketing in Hindi), आपको कुछ खास चरणों को ध्यान में रखना पड़ेगा। क्युकि डिजिटल मार्केटिंग किसे कहते है और साथी ही डिजिटल मार्कटिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग क्या-क्या होती है, वो भी साथ में सीखना पड़ेगा।

How to Learn Digital Marketing in Hindi

  • Digital Marketing से जुड़ी कोई भी जानकारी समझने से पहले Online Marketing की जानकारी जरुरी है आप को कुछ भी पसंद है जैसे:
  • Online Marketing, Search Engine Advertising, Social Media, Censored Advertising, Email Marketing, Web Design और अन्य स्थानों से जुड़ी जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। और साथ ही आप Blog, वेबसाइटों,Online Course और other sources से इस जोड़ी जानकारी को समझ सकते हैं। या विभिन्न वेबसाइटों और ऑनलाइन प्रोग्रामों में भी ऑनलाइन कोर्स आजकल उपलब्ध मिलते हैं जो डिजिटल मार्केटिंग को सीखाने (How to Learn Digital Marketing in Hindi) में बहुत ही मदद करता हैं।
  • आपको ध्यान में रखना पड़ेगा की अपने स्थापनाओं को अपडेट करना भी जरुरी है, डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में तकनीक बहुत तेजी से बदलती जा रही है, इसलिए आपको नए तकनीकों और उपकरणों को समझने के लिए समय और अपनी स्थापनाओं को समझने में समय तो लग सकता है लेकिन Digital Marketing में ऐसे करने से आप अपने आप को डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट भी बना सकते है
  • Read More:- Digital Marketing Kya Hai – पूरी जानकारी, कैसे काम करती है
How to Learn Digital Marketing in Hindi

What are The 2 Pillars of Digital Marketing – डिजिटल मार्केटिंग के 2 स्तंभ क्या हैं?

Web Design

वेब डिजाइन मतलब एक कंपनी की वेबसाइट को डिजाइन करना, यूज़र के अनुभव को भी संबंधित करना। वेब डिजाइन अपनी स्थापना की वेबसाइट को सुंदर बनाना, स्पष्ट और उपयोगी बनाने भी में मदद करता है।

How to Learn Digital Marketing in Hindi

Search Engine Optimization (SEO)

एक वेबसाइट सर्च इंजनों में आकर SEO से बैकलिंक बना कर और उस वेबसाइट पर ट्रैफिक मिलाने में बहुत मदद करता है। SEO से संबंधित कार्य स्थापना की वेबसाइट को सर्च इंजनों में टॉप रैंकिंग प्राप्त करने में भी बहुत मदद करता है।

What are The 2 Basic Pillars of Digital Marketing – डिजिटल मार्केटिंग के 2 मूल स्तंभ क्या है?

Online Content

Online content मार्केटिंग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जो online content मार्केटिंग आपकी स्थापना की अवधिकताओं और सेवाओं और उत्पादों के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

Online Contact

Online Contact भी डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा और होता है, जो आपकी स्थापना और सेवाओं या उत्पादों से जुड़ी संपर्क जगहों पर निर्भर भी होता है। ऑनलाइन संपर्क आपकी स्थापना की installation को strong बनाने में भी मदद करता है।

Which Field is Best in Digital Marketing in Hindi?

डिजिटल मार्केटिंग में सबसे अच्छा फील्ड कौन कौन से है आज हम आपको सरल भाषा में बतांएंगे।

  • डिजिटल मार्केटिंग के अंदर कई अलग-अलग फील्ड होते हैं डिजिटल मार्केटिंग के कुछ अच्छे फील्ड के अंदर में शामिल हैं वैसे में आपको बता दो की हमारे मानने से अच्छा फील्ड नहीं बन सकता, में आपको बता दू की आप को कूद को ही डिसाइड करना पड़ेगा ! कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा फील्ड बन सकता है यह आपकी रुचि के निर्भर, कौशल और लक्ष्य पर भी निर्भर करेगा। हम आपको सुझाव दे सकते है कि जो हम लड़की एंड लड़का दोनों के बारे में बता देते है
  • लड़का और लड़की दोनों के लिए डिजिटल मार्केटिंग अच्छा फील्ड हो सकता है डिजिटल मार्केटिंग में सबसे अच्छा फील्ड सेंसर मार्केटिंग हो सकता है। इसमें, आपको अपनी उत्पाद और सेवाओं को एकत्रित करके संबद्ध समुदायों तक पहुंचाने के लिए उपयुक्त सामग्री बनना और प्रचार करने के लिए सूत्रों का उपयोग किया जाता हैं। इसमें आपको ईमेल मार्केटिंग के स्थानों पर विज्ञापन जैसे तरीकों का उपयोग करना सीखना पड़ेगा।
  • हमारी माने तो मोस्टली लड़कियों के लिएअच्छा फील्ड हो सकती है जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) – यह आज के समय में सबसे हॉट और ज्यादा डिमांड में आने वाला है। इसमें आप सोशल मीडिया सिखने के साथ इसके प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब आदि पर अपनी बिज़नेस जैसे को ब्रांड का प्रचार कर सकते हैं।
  • ये हमारे मानने से सबसे अच्छा फील्ड लड़को के लिए अच्छा फिल्ड बन सकते है जैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) – यह है कि आज डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत सर्च इंजनों पर आपकी वेबसाइट को ट्रैफिक मिलने की प्रक्रिया ही सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होगा। यह आपकी वेबसाइट को सर्च इंजनों में अच्छी रैंकिंग मिलने के साथ और सर्च रिज़ल्ट्स में शीर्ष पर होने के साथ ही सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की प्रक्रिया हो जाती है
  • बाकि डिजिटल मार्केटिंग में सबसे अच्छा फील्ड आज के समय Web Design, Social Media Marketing, Search Engine Science, Email Marketing, Hosting & Entry Management भी हो सकते हैं। हालांकि, यह आपके हिसाब से ही निर्भर करता है !
डिजिटल मार्केटिंग को हिंदी में सीखने में कितना समय लगेगा, साथ ही काम करने की योग्यता क्या होगी और कितने घंटे काम करना होगा डिजिटल मार्केटिंग में:
  1. सीखने के लिए आपको कम से कम एक महीने से अधिक समय डिजिटल मार्केटिंग पर रिसर्च करना पड़ेगा।

FAQs

डिजिटल मार्केटिंग को हिंदी में सीखने में कितना समय लगेगा?

डिजिटल मार्केटिंग को सीखने में जो समय लगने वाला है वो आपके ऊपर पर पूरी तरह देखभाल या निर्भर ही करता है। अगर आप एक expert हैं तो डिजिटल मार्केटिंग से पहले ही Aware होना हैं, क्युकि इस के तो आप सिर्फ कुछ ही समय में सीख भी सकते हैं। अगर डिजिटल मार्केटिंग को सीखने के लिए कम से कम 3 से 4 महीने भी लग सकते है डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए अपनी समझदारी, स्पष्टता और संकल्पना (Comprehension, Clarity and Concept) से काफी समय भी लगाना पड़ता। और सीखने की स्थिति से  भी निर्भर कर सकता है। एक knowledge base निर्मित करने के लिए अधिकांश समय भी लगना होगा। अपने आपको पूरा समय वेबसाइटों और ऑनलाइन कोर्सों से भी सीखना होगा। और साथ ही अपनी स्पष्टता और समझदारी (clarity and understanding) को मजबूती से सीखने का समय भी लगाना पड़ता है।

डिजिटल मार्केटिंग में काम करने के लिए कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए?

डिजिटल मार्केटिंग में काम करने के लिए आपको सामान्य तकनीकी (general technical) योग्यताएं होनी चाहिए। इससे आपको कम से कम एक कॉम्प्यूटर को तो चलाना आना चाहिए। आपको इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स से संबंधित ज्ञान भी प्राप्त होना चाहिए। और उनके उपद टेस का भी पता साथ में होना चाहिए। साथ ही डिजिटल मार्केटिंग में यूज़ लेने वाले टूल्स का अधिक से अधिक नॉलेज भी होना चहिये, साथ में बिजनेस एवं बिजनेस स्ट्रेटेजी, सामाजिक मीडिया, स्मार्टफोनों और ऑनलाइन बिजनेस आदि के संबंधित भी नॉलेज जरुरी होना चहिये। डिजिटल मार्केटिंग में 1 फील्ड में अपने आप को  एक्सपर्ट बनाना चहिये।

डिजिटल मार्केटर कितने घंटे काम करते हैं?

डिजिटल मार्केटर में आम तौर से सप्ताह में 40 घंटे काम कर लेते हैं। हालांकि, इससे कम या अधिक समय भी हो सकता है क्युकि ये नौकरी स्थिति और स्थान पर ही निर्भर करती है। कुछ डिजिटल मार्केटर को अच्छा भी लगता है की वह अपनी स्वयं की कंपनी या स्थान से काम करना। या जिसमें वे अपने समय का स्वतः प्रबंधन को कर भी सकते है  लेकिन वे अधिकांश समय ऑनलाइन सामग्री को ही हैंडल करने में, और वेबसाइटों पर मार्केटिंग संचालन करने में, सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर प्रचारण करने आदि का काम करते हैं। इसलिए डिजिटल मार्केटर अपने ही समय को अपने काम और स्थान पर निर्भर करते हैं। कुछ डिजिटल मार्केटर अपने ऑफिस में ही काम करने में उन्हें बहुत अच्छा लगता है लेकिन साथ ही, कुछ डिजिटल मार्केटर अपने समय में कॉन्टेंट लिखने को भी पसंद करते है इस लिए वो अपना समय ब्लॉग्गिंग में भी लगाते है।

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