How to Build SEO Roadmap in 7 Steps (Free Template Included) 

SEO Roadmap के लिए प्रत्येक खोज स्केल करने की रणनीति को एक ठोस ब्लूप्रिंट या एक एसईओ रोडमैप की आवश्यकता होती है।जब आपके Venture SEO Goals की बात आ जाती है, तो आप इस SEO Roadmap को दो तरीकों से विकसित कर भी सकते हैं:

  1. अपनी find scene का आकलन करें, लिंक और साइट का ऑडिट करें, डेटा के आधार पर त्वरित जीत की पहचान भी करें और उन्हें एक-एक करके लागू करना शुरू कर सकते है।
  2. पहले कंपनी के लक्ष्यों के साथ अपनी overall strategy को align करें। फिर, उन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, अपने समय और प्रयास को अधिकतम करने के लिए प्रक्रियाएँ बना लिए गए है।

दोनों approach work करते समय seo रोडमैप त्यार करना, लेकिन उनमें से केवल एक ही आपको उपयोगकर्ताओं के लिए लगातार से लगातार और बड़े से बड़े पैमाने पर best search experience बनाने की अनुमति देता रहता है।

इस पोस्ट मैं, आपको दिखाऊंगा कि अपने संगठन के भीतर ही SEO Roadmap कैसे लागू कर लिया जाएगा।

आप हर बार लगातार परिणाम देने के बेहतर से बेहतर SEO Reporting देने के लिए भी अपनी एसईओ रणनीति के दिन-प्रतिदिन के घटकों को परिभाषित करने के तरीके के बारे में आज जानेंगे।

SEO Roadmap क्या है?

एक एसईओ रोडमैप के लिए रणनीतिक दस्तावेज बताया, जिसका उपयोग संगठन एसईओ से संबंधित सभी गतिविधियों को ट्रैक पर रखने के लिए, त्रुटियों को खत्म करने के लिए और निर्णय के लिए, कारगर बनाने के लिए करता रहता है।

SEO रोडमैप (आप इसे एसईओ योजना की तरह सोच सकते हैं) कंपनी द्वारा उपयोग की जाने वाली, हर रणनीति के बारे में विवरण कर देती है या अपने एसईओ प्रयासों को पेश करने का इरादा भी रखती है।

How to Build an SEO Roadmap in 7 Steps (Free Template Included) 

यह प्रत्येक रणनीति को अमल में लाने के लिए, या समय से प्रमुख जिम्मेदारियों के साथ-साथ विभिन्न कार्य को मानक संचालन प्रक्रियाओं को परिभाषित कर लेता है।

Step 1: Define Your SEO Goals

एसईओ का लक्ष्य है एसईओ का मूल लक्ष्य प्रासंगिक के साथ ऑनलाइन खोज परिणामों में अपनी उपस्थिति को बढ़ावा देकर, आप अपनी अधिक लीड, बिक्री और आय उत्पन्न कर लेंगे, फिर दूसरे शब्दों में, SEO का अंतिम लक्ष्य भी आपके व्यवसाय को ऑनलाइन विकसित कर देता है।

एसईओ स्मार्ट लक्ष्यों के उदाहरण

इस एसईओ स्मार्ट लक्ष्यों के आधार पर,आप एसईओ स्मार्ट लक्ष्य को बना सकते हैं Google से क्लिक को 6% MoM (मई से जून 2023) तक बढ़ाएं। अगस्त 2023 तक अपनी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक +10% बढ़ाएँ।

Step 2: Conduct Keyword Research

keyword research किसी भी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का एक मूलभूत हिस्सा होता है। जो पूरी तरह से keyword research आपकी सामग्री को बेहतर बनाने के लिए और प्रभावी रणनीति बनाने में मदद करता है ताकि आपकी साइट पर अधिक से अधिक प्रासंगिक Organic traffic चला सकते है और अंतः में high और wide variety पर रैंक कर सके।

इस कार्यप्रवाह में हम आपको दिखाएंगे कि बुनियादी keyword research कैसे करें ताकि आप अपनी साइट को उन शब्दों और वाक्यांशों के लिए अनुकूलित कर सकते है जो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाएंगे।

कीवर्ड रिसर्च कैसे करें

  • अपने विषय के लिए प्रासंगिक व्यापक विषयों की एक सूची बना कर रखे। ,
  • प्रत्येक विषय को उन वाक्यांशों की सूची के साथ विस्तृत कर सके जिन्हें आप सोचते रहते हैं कि आपके ग्राहक उपयोग में करगे,
  • संबंधित खोज शब्द खोजने पर बेस्ट कीवर्ड मिलेंगे। ,
  • अपने खोजशब्दों की ताकत का विश्लेषण त्यार जरूर करें। ,
  • निर्धारित करके, आप अपने उद्योग में कैसे रैंक करते हैं। ,
  • search intent verified जरूर करें।

Step 3: Perform Website Audit

एक वेबसाइट को बड़े से बड़े पैमाने पर search engine optimization (SEO) या किसी वेबसाइट के ऑन-पेज performance testing से पहले ही डिज़ाइन किया गया था। और आपकी वेबसाइट का Analysis यह निर्धारित कर सकता है जो आपकी कार्य योजनाओं को प्राप्त करने के लिए अनुकूलित है या नहीं और आपको यह विचार भी देता है कि आप उन योजनाओं को नजरआकर भी सुधार कर सकते हैं।

शुरू करने से पहले एक छोटी सी युक्ति

  • Design and UX audit
  • Web design and UX audit checklist
  • Lead generation process audit
  • Lead generation process audit checklist
  • Content audit
  • Content audit checklist

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Step 4: Optimize On-Page Elements

ऑन-पेज SEO महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसमें Google आपकी वेबसाइट के बारे में सब कुछ जनता है और यह शामिल भी होता है कि आप अपने ग्राहकों और ग्राहकों को कैसे महत्व देते हैं। और आपकी साइट को मानव दृष्टि से देखता रहता है और इंजन बॉट्स को खोजने में दोनों के लिए अनुकूलित करने में सहायता मिल जाती है।

केवल अपनी वेबसाइट बनाना और प्रकाशित करने के लिए काफी नहीं है बल्कि – रैंक करने और नए विज्ञापनों को आकर्षित करने के लिए आप इसे Google और अन्य खोज इंजनों के लिए अनुकूलित करने के लिए तैयार भी कर सकते है

  1. High-Quality Page Content
  2. Page Titles
  3. Headers
  4. Meta Descriptions
  5. Page URLs
  6. Image Alt-text
  7. Internal Linking
  8. Mobile Responsiveness
  9. Structured Markup
  10. Site Speed

सभी On-Page SEO Elements तीन मुख्य categories में आते हैं:

  1. Content elements
  2. Site architecture elements
  3. HTML elements

Step 5: Enhance User Experience

उपयोगकर्ता अनुभव के दिनों से विकसित हो गया है जब वेबसाइट केवल simple text और link से बनी होती है, तब अनुभव की कोई उम्मीद नहीं होई थी। इसके बजाय, फोकस कीवर्ड इस बात पर होते है कि वेबसाइट काम करे या ना करे बल्कि आवश्यक जानकारी जरूर प्रदान करे। आज, उपयोगकर्ता पूरी तरह से विकसित एप्लिकेशन ऑनलाइन एक्सेस करते हैं जो काम पर उनकी उत्पादकता बढ़ाने के अलावा भी दैनिक जीवन को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

User अनुभव को बेहतर बनाने के 8 तरीके

  • सर्वोत्तम अनुभव बनाने के लिए एक परामर्शी दृष्टिकोण का उपयोग जरूर करें।
  • एक अच्छा सा पहला प्रभाव।
  • प्रवाह को संगति में जरूर रखें।
  • मार्गदर्शन प्रदान जरूर करना।
  • बड़े पैमाने पर डिजाइनिंग।
  • ध्यान जरूर दें।
  • प्रतिक्रिया के लिए ग्राहक विकसित होते हैं।
  • अपना ऐप्‍पैटेज़ दे

Step 6: Build High-Quality Backlinks

बैक लिंक अन्य वेबसाइटों के लिंक से बनती हैं जो आपकी साइट की ओर इशारा करता हैं। जो सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक कारक आपकी साइट के अधिकार, प्रासंगिकता और साख्यिकी का मूल्यांकन करने के लिए इंजनों को जरूर खोजते हैं। तब आपके पास बहुत अधिक उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स होंगे, आपके लक्षित शब्दों के लिए उच्च रैंकिंग और अधिक जैज़ प्राप्तकर्ताओं को आकर्षित करने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। लेकिन आप अपनी साइट के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स को कैसे प्राप्त कर सकते हैं? ये बनाने के लिए कुछ प्रभावशाली तरीके यहां दिए गए हैं।

2023 में उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स कैसे प्राप्त करें (7 नई रणनीतियां)

  • पापनाजी और ब्लॉगर्स के लिए एक संसाधन तैयार किया गया है।
  • “गगनचंबी कंपनी” सामग्री प्रकाशित हो गयी।
  • पुराने जमाने का लिंक क्रिएट करें।
  • लिंक प्राप्त करने के लिए प्रमाणित सामग्री प्रारूपों का उपयोग करें।
  • अल्टीमेट गाइड प्रकाशित करे।
  • ब्रांडेड घोषणा और तकनीकों का प्रयोग करें।
  • प्राधिकरण संसाधन पृष्ठ।

Step 7: Monitor, Analyze, and Refine

अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए Google Analytics जैसे एनालिटिक्स टूल का उपयोग जरूर करें। अपने ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक, कीवर्ड रैंकिंग, और उपयोगकर्ता सहभागिता मेट्रिक्स पर नज़र रखें। उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए डेटा का विश्लेषण जरूर करें, जिनमें सुधार की आवश्यकता होती है और तदनुसार अपनी रणनीति में समायोजन करके प्रतियोगिता में आगे रहने के लिए नवीनतम एसईओ प्रवृत्तियों और एल्गोरिथम परिवर्तनों के साथ अपडेट में रहें।

FAQs

SEO में रोडमैप क्या है?

एक SEO रोडमैप सामरिक योजना है जिसका उपयोग जवाबदेही अभियान में प्रमुख कार्यों को अधिकृत करने और ट्रैक करने के लिए किया जाता है। यह दस्तावेज़ आम तौर पर एक ही एसईओ अभियान के पहले तीन महीनों में बनाया जाता है जो अक्सर छह से 12 महीनों की अवधि के लिए योजना निर्धारित करता है।

SEO के 3 स्तर क्या हैं?

SEO के तीन स्तर हैं:
ऑन-पेज SEO – आपके वेब पेजों पर कुछ भी – ब्लॉग, उत्पाद कॉपी, वेब कॉपी।
ऑफ-पेज एसईओ – आपकी वेबसाइट से कुछ भी होता है जो आपकी एसईओ रणनीति- बैकलिंक्स में मदद मिलती है।
तकनीकी एसईओ – खोज रैंकिंग में सुधार के लिए कोई तकनीकी पहल – बॉट क्रॉलिंग में मदद करने के लिए साइट इंडेक्सिंग करता है।

SEO के 4 प्रकार क्या हैं?

SEO के चार प्रकारों के बारे में जानंगे और अपनी साइट को ऑप्टिमाइज़ करने का तरीका जानें.
ऑन-पेज एसईओ। एसईओ के लिए हमारी शुरुआती guide search engine optimization की मूल बातें रेखांकित करती है, जो ऑन-पेज एसईओ साइट की दृश्यता को बढ़ावा देकर, सबसे आसान और सबसे सामान्य तरीकों में से एक तरीका बेस्ट ही होता है।
ऑन-पेज SEO
ऑफ पेज SEO।
लोकल एसईओ।
टेक्निकल एसईओ।

SEO का मूल क्या है?

SEO के तीन मुख्य रूप से मूल हैं:
तकनीकी SEO
ऑन-पेज SEO (या कंटेंट SEO)
ऑफ़-पेज SEO (या लिंक SEO)

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