हर YouTube SEO ऑप्टिमाइज़ेशन का उपयोग करके अपने YouTube चैनल को तेज़ी से बढ़ा सकते हैं और अपने वीडियो पर हजारो व्यूस प्राप्त कर सकते हैं। इस लिए हम आपको यहाँ इसके बारे में सारी जानकारी दे रहे हैं।
अपने वीडियो को रैंक करने और अपने YouTube चैनल के लिए वीडियो सामग्री को प्रभावी ढंग से ऑप्टिमाइज़ करने के तरीके के बारे में अधिक जानने में हम आपकी सहायता के लिए नीचे 15 रैंकिंग अनुशंसाओं के साथ हमारा आर्टिकल देखें।
YouTube SEO Kya Hai?
आगे बढ़ने से पहले आइए पहले स्पष्ट करें कि Youtube SEO Kya Hai?
अपने YouTube channel, playlists, meta data, video descriptions और वास्तविक वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करना YouTube SEO का हिस्सा है। आपके YouTube वीडियो को आंतरिक और बाहरी दोनों सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ किया जाता है।
अपने वीडियो के टेक्स्टुअल इफ़ेक्ट का उपयोग करना —transcripts, closed captions और subtitles — YouTube SEO का एक महत्वपूर्ण घटक है।
YouTube एल्गोरिथम के पीछे का तर्क
जिस तरह Google backlinks और अन्य कारकों के आधार पर सामग्री की गुणवत्ता का मूल्यांकन करता है, उसी तरह YouTube में यह सुविधा नहीं होती है, इसलिए आपको उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं पर निर्भर रहना चाहिए।
Youtube Ranking को प्रभावित करने वाले पाँच मुख्य तत्व हैं:
- वीडियो पर Comments
- वीडियो के बाद, कितने लोगों ने चैनल को सब्सक्राइब किया? इसे सोशल मीडिया पर कितनी बार शेयर किया गया था?
- क्लिक-थ्रू की दर (CTR)
- Video duration
- YouTube अपने एल्गोरिदम में शामिल किए जाने वाले कई रैंकिंग कारकों में से एक है audience engagement।
अपने YouTube videos को उच्च रैंकिंग कैसे करे!
क्या आप अपने YouTube वीडियो को सर्च रिजल्ट में पहले स्थान पर रखना शुरू करने के लिए तैयार हैं? ये 15 सुझाव आपको अपने YouTube marketing को बेहतर बनाने में मदद करेंग, नीचे स्क्रॉल करके YouTube SEO का संचालन करना अच्छे से सीखें।
YouTube keywords पर Research
प्रक्रिया का पहला चरण potential research keywords की एक लंबी सूची संकलित करना है। अगले चरण में अपनी सूची से top keywords चुनें। कैसे? आइए इसे समझते हैं।
YouTube Lookup
YouTube के search suggestion tool का उपयोग करके इसे सबसे आसानी से पूरा किया जा सकता है। YouTube के search field में बस एक शब्द या वाक्यांश दर्ज करें, और प्लेटफ़ॉर्म आपके इनपुट से जुड़े कई keywords प्रदान करेगा। आप कैसे जानते हैं कि ये सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले keywords होंगे?
क्योंकि ये वही शब्द हैं जिन्हें लोगों ने YouTube पर डाला है, इसलिए आपको इसके बारे में निश्चित रूप से होना चाहिए। इसलिए, इस बात की चिंता न करें, कि वे लोकप्रिय हैं या नहीं; बस आराम करें। अगर आपको YouTube से सूची मिल जाती है, तो वे अविश्वसनीय (incredibly popular) रूप से लोकप्रिय हैं।
वीडियो के लिए टैग
इसके बजाय, यहाँ एक अलग सुझाव भी दिया गया है: अपने विषय पर एक लोकप्रिय वीडियो देखें और वहाँ वही कीवर्ड डालें। video, description और title tag में शामिल कीवर्ड पर ध्यान दें। आसान है, है न?
- वीडियो के टैग देखने के लिए TubeBuddy जैसे Chrome प्लगइन का उपयोग करके भी देख सकते है।
- TubeBuddy YouTube Plugin में प्रदर्शित Video Tags का स्क्रीनशॉट।
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Youtube Traffic Sources
YouTube Search report के उपयोग से आप अपने YouTube ट्रैफ़िक के source से कुछ बेहतरीन वाक्यांश खोज सकते हैं। जैसे:-
यह रिपोर्ट एक बेहतरीन संसाधन है क्योंकि यह YouTube के दर्शकों द्वारा आपके वीडियो खोजने के लिए उपयोग किए गए प्रत्येक कीवर्ड को प्रदर्शित करता रहता है। अधिकांश कीवर्ड शायद आपको पहले से ही परिचित हों जाता है, लेकिन आप पहले से अज्ञात कई कीवर्ड के बारे में भी जान सकते हैं।
अगला तार्किक कदम जेनरेट की गई सूची से शीर्ष कीवर्ड चुनना है। और लक्षित करने के लिए कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड ढूँढना बहुत फ़ायदेमंद नहीं है। क्युकी
यह रणनीति कम फ़ॉलोअर वाले चैनलों पर सबसे ज़्यादा कारगर होती है क्योंकि जब आप प्रतिस्पर्धी कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके वीडियो को सर्च रिजल्ट में निचे दबा देता है। इसलिए कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड चुनना समझदारी भरा होआ कदम होता है।
YouTube वीडियो पर ज़्यादातर व्यूस YouTube प्लैटफ़ॉर्म से ही आते हैं, लेकिन अगर आप अपनी फ़िल्मों को Google के results में दिखने वाले शब्दों के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करते हैं, तो आप YouTube पर तीन से पाँच गुना ज़्यादा व्यूस पा सकते हैं।
Google के YouTube वीडियो नतीजों के स्क्रीनशॉट।
जैसा कि आप पहले से ही जानते होंगे, YouTube SEO का एक अहम घटक कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन होता है। इसलिए, अगर किसी वीडियो को हज़ारों व्यूस मिले हैं, तो यह संभावना होती है कि उसे किसी लोकप्रिय कीवर्ड के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ किया गया होगा।
YouTube पर वीडियो ऑप्टिमाइज़ करना
सीधी सलाह यह है कि YouTube “notice” कि आप अपने वीडियो में अपने target keyword का उपयोग कर रहे हैं, अगर वे इसे समझ सकते हैं।
इसके अतिरिक्त, YouTube पहचान लेगा कि आपका वीडियो उस शब्द के लिए प्रासंगिक होता है क्योंकि आप वास्तव में उस शब्द का उल्लेख भी कर रहे होते हैं जिसके लिए video को ऑप्टिमाइज़ किया गया है।
आपके वीडियो शीर्षक में कम से कम पाँच शब्द होने चाहिए, और आपको अपने कीवर्ड को स्वाभाविक रूप से शामिल करने का लक्ष्य रखना चाहिए। आपका video description Google और YouTube में आपके वीडियो की context-based ranking में सहायता करता है।
इस तरह से Visme वीडियो में keyword-type के infographics को लक्षित करता है।
YouTube पर video editor के description का Screenshot।
video के description के लिए कई आसान संकेत:
video description के पहले पच्चीस शब्दों में, अपने कीवर्ड शामिल जरूर करें।
video description को कम से कम 200 शब्दों का लंबा बनाएं, और अपने कीवर्ड के कम से कम 2-4 उदाहरणों को स्वाभाविक रूप से शामिल करना न भूलें।
हालांकि बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन टैग को अनदेखा नहीं किया जाना चहिए।
अपने वीडियो को टैग करने के लिए यहाँ कुछ सरल संकेत दिए गए हैं:
पहले टैग का लक्ष्य कीवर्ड सटीक रूप से सेट जरूर करें।
अपने शब्द या वाक्यांश के कई पुनरावृत्तियाँ प्रदान करें।
अपने वीडियो में चर्चा किए गए अतिरिक्त विषयों से संबंधित कुछ टैग बनाएँ।
अपने वीडियो पर टिप्पणियों की संख्या जरूर बढ़ाएँ ।
अपने दर्शकों से टिप्पणियों का अनुरोध करना, आपके वीडियो की लोकप्रियता और रैंकिंग बढ़ाने का एक स्मार्ट तरीका होता है। यह किस तरह से संभव होता है चलो जानते है?
अपने वीडियो के अंत में एक प्रश्न जरूर रखें ताकि दर्शक टिप्पणियाँ छोड़ भी सकें, और चर्चा भी शुरू कर सकें। यदि आपके वीडियो पर बहुत सारी टिप्पणियाँ आती हैं, तो उसे YouTube पर लोकप्रिय के रूप में फ़्लैग किया जाता है।
अपने सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ाना एक अतिरिक्त विकल्प माना जाता है। वीडियो को रैंक करने के लिए एल्गोरिदम में से एक यह है। इसका YouTube पर आपके वीडियो की रैंकिंग पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। क्योंकि सदस्यता लेने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि वे नियमित रूप से आपके अगले वीडियो जरूर देखेंगे, इसलिए यह टिप्पणियों से ज़्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है।
इसलिए, अपने दर्शकों के साथ बातचीत करते समय, उन्हें केवल टिप्पणी या लाइक करने के बजाय सदस्यता लेने के लिए आमंत्रित भी करें।
अपने वीडियो की गुणवत्ता पर ध्यान दें।
यह सब समझ में आता है क्योंकि आप अपने दर्शकों को एक उच्च-गुणवत्ता वाला वीडियो देना चाहते होंगे, उन्हें पसंद आए। यदि आप वीडियो की गुणवत्ता बढ़ाते हैं तो आपका खोज प्रदर्शन बेहतर होगा।
हम आपको उपलब्ध सबसे बढ़िया स्टूडियो हासिल करने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन आप थोड़े प्रशिक्षण और खर्च के साथ अपनी फिल्मों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। सही रोशनी के साथ, आप उनके सेल फोन से गुणवत्ता वाले वीडियो कैप्चर कर सकते हैं जैसे ट्राइपॉड का उपयोग करने पर विचार भी कर सकते है
आपको बस वीडियो के विषय पर सही रोशनी डालनी है। माइक्रोफ़ोन भी लाना न भूलें। मैं आपसे वादा करता हूँ, आप $100 से $200 के कम खर्च में एक शानदार वीडियो बना सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं होगा है कि आपकी वीडियो रैंकिंग बढ़ेगी।
एक आकर्षक थंबनेल बनाएँ
थंबनेल से आपका SEO भी बहुत प्रभावित हो सकता है। क्युकी सीधे आपके क्लिक को प्रभावित नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसके कारण SEO पर उनका अप्रत्यक्ष सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
एक थंबनेल यह तय करने में सहायता करता है कि कोई दर्शक वीडियो देखना चाहता है या नहीं। परिणाम स्वरूप, सुनिश्चित जरूर करें, कि आपका थंबनेल दर्शकों की जिज्ञासा को उत्तेजित करता है और आपके वीडियो के विषय के बारे में संकेत प्रदान करता है, जिससे क्लिक को बढ़ावा मिल जाता है।
Visme के साथ, एक आकर्षक थंबनेल बनाना जो दर्शकों आपके वीडियो पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करता है, सरल भी है। नीचे दिखाए गए टेम्पलेट का उपयोग करके शुरू करें।
Visme बैंगनी और सफेद रंग में YouTube Thumbnail Design प्रदान भी करता है।
- इसे संशोधित करके इस टेम्पलेट को अपना विशिष्ट बनाएं!
- संशोधित जरूर करें और प्राप्त भी करें।
अपने वीडियो में कैप्शन हैं।
कुछ कारणों से अपने वीडियो सामग्री में उपशीर्षक शामिल करना महत्वपूर्ण होता है: पहुँच बढ़ाने और बड़े दर्शकों को आकर्षित करने के लिए किया जाता है।
हर कोई आपका वीडियो नहीं सुन पाता है, और हर कोई ऑडियो-एन्हांस्ड वीडियो देखना नहीं चाहता है।
सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो की ऑडियो ट्रांसक्रिप्ट में कैप्शन होता है। ट्रांसक्रिप्ट YouTube SEO के लिए अत्यधिक सहायक होता है क्योंकि यह आपके विषय के लिए व्यावहारिक रूप से तुरंत कीवर्ड-अनुकूलित हो जाता है।
अपने वीडियो की ट्रांसक्रिप्ट का लाभ उठाने पर विचार जरूर करें ताकि आप इसे ट्रांसक्राइब करने के बाद उपयोगी कर सकते है, साझा करने योग्य सामग्री बनाकर SEO को बेहतर बना सकें। वीडियो टेप के उद्देश्यों में शामिल हैं:
- Articles और blogs
- Graphics और fact sheets
- White papers
- वेबसाइट कॉपी के साथ
अपने YouTube चैनल के लिए लिंक भी बनाएँ।
याद रखें कि आपके YouTube चैनल और व्यक्तिगत वीडियो दोनों से कनेक्शन होना चाहिए, आपके YouTube SEO को अनुकूलित करने के लिए आवश्यकता होती है।
इनबाउंड चैनल लिंक का उपयोग करके, YouTube आपको अपने उद्योग में एक प्राधिकरण के रूप में पहचानने में सक्षम रहता है।
YouTube पर अपने चैनल का विज्ञापन करें
यह बिना कहे ही समझ में आ जाना चाहिए। क्योंकि YouTube एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म होता है, इसलिए आपको अपनी फ़िल्मों को इनमें से ज़्यादा से ज़्यादा प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करना चहिए, जिसमें Quora, Facebook, Twitter, Linkedin और YouTube के विकल्प भी शामिल होते हैं।
यदि आपका details compelling है और उसमें relevant keywords हैं, तो Facebook आपके पेज पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक ला सकता है। आपके YouTube वीडियो के लिए व्यूस और सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए सबसे अच्छी और सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक होती है उन्हें कई सोशल मीडिया नेटवर्क पर क्रॉस-पोस्ट करना होता है।
सोशल मीडिया शेयरिंग केवल राय से कहीं अधिक होता है। अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल को मज़बूत करने के साथ-साथ, सोशल मीडिया पर शेयर करने से आपको अपने चैनल के लिंक बनाने में भी मदद मिलेगी।
अपने मल्टी-चैनल मार्केटिंग दृष्टिकोण को प्रभावी ढंग से रेखांकित करने के लिए नीचे दिए गए मार्केटिंग प्लान टेम्प्लेट का उपयोग जरूर करे। Visme एक सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लान टेम्प्लेट प्रदान भी करता है।
- इसे संशोधित करके इस टेम्प्लेट को अपने हिसाब से बनाएँ!
- संशोधित करें और प्राप्त करें
ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करें
ईमेल मार्केटिंग के साथ-साथ, आप प्राप्तकर्ताओं की बढ़ती संख्या को ईमेल भेज सकते हैं और अपनी सामग्री के लिए बड़ी संख्या में व्यूस प्राप्त कर सकते हैं। प्रभावी YouTube SEO के लिए इन सभी की आवश्यकता होती है।
यह जानने के लिए कि आप इस रणनीति का उपयोग कैसे कर सकते हैं, Visme के इस उदाहरण को देखें, जिसमें ईमेल न्यूज़लेटर में YouTube वीडियो शामिल होता है।
Visme के ईमेल न्यूज़लेटर में शामिल YouTube वीडियो का स्क्रीनशॉट।
अपना वीडियो शामिल करें
अपने YouTube वीडियो को लैंडिंग पेज और ब्लॉग प्रविष्टियों में शामिल करना, एक स्मार्ट कदम है। अपने पेज पर अपने वीडियो को कहाँ ले जाना चाहिए, इसका A/B परीक्षण करना न भूलें।
इससे दो लक्ष्य पूरे होते हैं। सबसे पहले, यह आपके वीडियो को ज़्यादा दर्शकों के सामने लाता रहेगा। इससे दर्शकों की भागीदारी भी बढ़ेगी, जो दूसरा फ़ायदा होता है।
जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं, एक बढ़िया वीडियो प्लेयर से जुड़ा हुआ, Visme लगभग हर प्रकाशित लेख में YouTube वीडियो शामिल करने का प्रयास भी करता है।
प्रतिद्वंद्वी से सावधान रहें
अपने रणनीतियों के बारे में जानने के लिए उन पर नज़र रखना बहुत ज़रूरी है। आप अपने शोध के ज़रिए पता लगा सकते हैं कि आपके क्षेत्र के दूसरे प्रतिस्पर्धी कौन से कीवर्ड इस्तेमाल कर रहे हैं। अपने वीडियो में उन कीवर्ड का इस्तेमाल करें और उनके प्रदर्शन पर नज़र रखें।
प्रासंगिक कीवर्ड खोजने के लिए YouTube का इस्तेमाल करें।
Google कीवर्ड शोध के लिए एक महत्वपूर्ण प्लेटफ़ॉर्म बना हुआ है। सबसे लोकप्रिय कीवर्ड को अपने आप खोजने के लिए, YouTube पर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करें।
उदाहरण के लिए, सर्च बॉक्स में “YouTube SEO” टाइप करके देखें और देखें कि कौन से सुझाव आते हैं। जो अपनी फिल्मों के लिए इन विचारों का उपयोग करना एक बुद्धिमानी भरा कदम होता है, क्योंकि ये वास्तविक खोज शब्द हैं जिनका लोग उपयोग करते हैं।
YouTube search results की keyword research क्षमता को दर्शाने वाला एक स्क्रीनशॉट।
अपने YouTube वीडियो की अवधि बढ़ाएँ।
एक महत्वपूर्ण YouTube मीट्रिक देखने का समय है। एक उच्च वीडियो देखने का समय इंगित करता है कि आपके दर्शक आपके द्वारा प्रदर्शित की जा रही सामग्री का आनंद ले रहे हैं।
यह YouTube के एल्गोरिदम को संकेत देता है कि आप उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो बना रहे हैं, जो साइट को आपकी सामग्री को अधिक दर्शकों को दिखाने के लिए बहुत प्रोत्साहित करता है।
अपने YouTube Analytics की जाँच करें
आप अपने YouTube Analytics द्वारा प्रदान की जाने वाली कई उपयोगी रिपोर्ट का उपयोग करके अपने वीडियो के प्रदर्शन की तुरंत जाँच कर सकते हैं। यह जानने के लिए कि दर्शक आपके वीडियो पर कितने मिनट बिता रहे हैं, जुड़ाव टैब देखें।
आप अपनी वीडियो देखने के समय की रिपोर्ट के साथ अपने उपयोगकर्ता इंटरैक्शन में परिवर्तनों की निगरानी भी कर सकते हैं। यदि आप अपने वीडियो देखने के समय में कोई बदलाव देखते हैं, तो आपको संभावित कारणों पर गौर करना चाहिए।
YouTube Analytics से एक image।
YouTube सहभागिता रिपोर्ट का उपयोग कुल उपयोगकर्ता सहभागिता को मापने के लिए भी किया जा सकता है। आप YouTube की नौ सहभागिता रिपोर्ट के उपयोग से अपने समग्र प्रदर्शन का आकलन कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, सब्सक्राइबर रिपोर्ट नए या खोए हुए सब्सक्राइबर की संख्या प्रदर्शित करती है। इसके अतिरिक्त, शेयर रिपोर्ट आपके YouTube वीडियो पर शेयर बटन पर क्लिक की गई संख्या को ट्रैक करती है।
अपने YouTube SEO पर नज़र रखने के लिए, नियमित आधार पर प्रत्येक रिपोर्ट पर जाएँ।
आकर्षक आउट्रो और इंट्रो बनाएँ।
अपने प्रत्येक YouTube वीडियो के लिए आकर्षक ओपनिंग और आउट्रो रखना। आपके चैनल के सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन को बेहतर बनाने का अंतिम सुझाव है।
आपके वीडियो की ओपनिंग दर्शकों की दिलचस्पी जगाने वाली होनी चाहिए, और उन्हें पूरा वीडियो देखने के लिए प्रेरित करना चाहिए। आपके आउट्रो को आगंतुकों को चैनल पर आपके अन्य वीडियो देखने और उन्हें लंबे समय तक वहाँ रखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
अपने YouTube वीडियो के अंत में शामिल करने के लिए एक अनुकूलन योग्य आउट्रो टेम्प्लेट ढूँढ़ें। नीचे एक उदाहरण दिया गया है कि यह कैसा लग सकता है।
निष्कर्ष
अगर सही तरीके से किया जाए तो YouTube SEO लागू करना आसान और कम तकनीक वाला हो सकता है। लोगों को आपका कंटेंट दिखाना आपके titles, descriptions और tags को ऑप्टिमाइज़ करने से ज़्यादा महत्वपूर्ण है।
सुनिश्चित करें कि आपका कंटेंट दर्शकों को आकर्षित करे और उनके लिए मूल्य जोड़े। यदि आपकी फिल्मों में विशिष्ट गुणवत्ता और मौलिकता शामिल है तो वे यूट्यूब पर बहुत जल्दी लोकप्रिय हो सकती हैं।